About Us

Search This Website

गुरुवार, 10 नवंबर 2016

सेब खाने के 8 टॉप फायदे - BENEFITS OF APPLE

 सेब खाने के 8 टॉप फायदे
( हर मौसम में फायदेमंद है सेब )
1) दाँतों को मजबूत और सफ़ेद बनाता है-
रोजाना एक सेब चबाने से दाँत मजबूत होते हैं क्यूंकि सेब मुँह में लार(saliva) की मात्रा को बढ़ाता है और दाँतों से बैक्टीरिया हटाने में मदद करता है जिससे दाँत सुरक्षित रहते हैं।
2) मानसिक बिमारियों से लड़ने में सहायक-
सेब अन्जाइमर जैसे बहुत सारी मानसिक बिमारियों से लड़ने की ताकत प्रदान करता है। वैज्ञानिकों के अनुसार रोजाना सेब का जूस पीने से दिमाग को पोषण मिलता है और दिमाग तेज होता है।
3) कैंसर से बचाता है-
सर्वे की मानें तो सेब रोजाना सेवन करने से कैंसर की आशंका 23% तक कम हो जाती है| सेब खाने से जिगर, पेट और स्तन को कैंसर के विरुद्ध लड़ने की शक्ति मिलती है।
4) डायबिटीज़ से मुक्ति –
जो लोग मधुमेह के मरीज हैं उनके लिए तो सेब वरदान समान है। सेब में घुलनशील फाइबर होते हैं जो शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल रखते हैं। रोजाना अगर 2 सेब खाएं तो डाइबिटीज की आशंका कम हो जाती है और आप पहले से अच्छा महसूस करेंगे।
5) कोलेस्ट्रॉल को घटाता है –
जो लोग ज्यादा मोटापे की वजह से परेशान रहते हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ये खास खबर है कि सेब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। सेब में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर मोटापे को घटाने में मदद करता है।
6) हृदय(Heart) स्वस्थ रहता है –
सेब खाना ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है, ये दिल के रक्तचाप को नार्मल रखता है। सेब के छिलके में phenolic compound नाम का यौगिक पाया जाता है जो धमनियों में जमने वाले कचरे को साफ़ करके धमनियों में खून के प्रवाह को सुगम बनाता है। अगर धमनियों में कुछ कचरा जम जाये तो दिल का दौरा पड़ने का खतरा होता है। तो सेब खाना दिल के लिए भी अच्छा है।
7) दस्त और कब्ज से मुक्ति –
सेब में पाया जाने वाला फाइबर दस्त में काफी लाभदायक है। फाइबर आपके शरीर में मौजूद पानी को सोख लेता है या उसे बाहर निकाल देता है जिससे दस्त और कब्ज जैसी बिमारियों से आसानी से मुक्ति मिलती है।
8) मोतियाबिंद को रोकने के सहायक –
रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग ऐसे फलों का रोज सेवन करते हैं जिनमे antioxidants पाया जाता है -जैसे सेब, उनमें मोतियाबिंद होने की सम्भावना 0 से 15 प्रतिशत तक कम हो जाती है।
तो दोस्तों सेब ऐसा फल है जिसके अंदर हजारों बिमारियों से लड़ने की शक्ति है। रोजाना 1 या 2 सेब का सेवन आपके इम्यून सिस्टम यानि रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। सेब का सेवन कितना जरुरी है उम्मीद है आप लोगों की समझ में आया होगा।

Other more Benefits of Apple

 सेब पोष्टिक तत्वो का घर है। सेब खाना कुछ रोगो को रोकने और इलाज करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह शरीर के समग्र स्वास्थ्य को भी बनाए रखने में मदद करता है। नीचे सेब के कुछ स्वास्थ्य लाभ सूचीबद्ध हैः
1) एप्पल उन लोगो के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो वजन कम करना चाहते है चूंकि यह अतिरिक्त कैलोरी को खाने में शामिल किये बिना भूख को शांत करता है। इसमें पैक्टिन शामिल है जो मानव शरीर की कोशिकाओं द्वारा अवशोषित वसा की मात्रा को नियंत्रित करता है। इसलिए सेब का सेवन अपने पेट को भरने के लिए एक अच्छा विकल्प है जब आप भोजन के लिए तड़प रहे हो।
2) सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन ग्लेक्टरोनिक एसिड का एक स्त्रोत है। यह शरीर में इंसुलिन की जरूरत पर प्रतिबंध लगाता है और इस प्रकार मधुमेह के प्रबंधन में मदद करता है।
3) सेब में एंटीऑक्सीडेंट जैसे कि फ्लेवानॉयड और फ्लोराड्जिन शामिल होते है जो महिलाओं को रजोनिवृति की स्थिति में पहुंचने पर ऑस्टियोपोरोसिस से रक्षा करता है। इसके अलावा, यह अस्थि घनत्व को बढ़ाता है और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है।
4) हम सभी को हमारे आहार में फाइबर के महत्व के बारे में जानना चाहिए। सेब दोनों घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। यह पाचन की प्रक्रिया को विनियमित करने में मदद करता है और कब्ज से राहत देता है। इसके अलावा, सेब का छिलका
5) शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि सेब का छिलका उतारे बिना उन्हे खाना चाहिए वरना सेव से फाइबर का लाभ प्राप्त करने में असमर्थ होगे।
6) सेब गुर्दे की पथरी को बनने से रोकने में मदद करता है चूंकि इसमें साइडर सिरका अच्छी मात्रा में होता है।
7) अपने आहार में सेब को शामिल करने से आप का हृदय स्वस्थ रहता है। सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एलडीएल कोलेस्ट्रोल के ऑक्सीडाइजेशन को रोकता है और सूजन को कम करता है। इसके अलावा, यह कॉलेस्ट्रोल के स्तर को भी कम करता है।
8) सेब मस्तिष्क बिमारियों जैसे कि अल्जाइमर की रोकथाम करने में भी उपयोगी है क्योंकि यह मुक्त रेडिकल डेमेज से मस्तिष्क कोशिकाओं की रक्षा करता है जो अल्जाइमर का कारण बनती है।
सेब फ्लेवोनॉयड क्यूरसेटिन और नरीन्जिन की मात्रा उच्च होती है जो 50 प्रतिशत तक फेफड़ो के कैंसर को होने से रोकती है।
9) सेब उर्जा का एक बहुत अच्छा स्रोत है चूंकि यह फेफड़ो के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति में मदद करता है। इसलिए, आपको वर्कआउट करने से पहले कुछ सेब खाने की सलाह दी जाती है। यह आपकी क्षमता को बढ़ाता है और आपकी उर्जा के स्तर में भी वृद्धि लाता है।
इन स्वास्थ्य लाभों के अलावा, सेब में मिनरल और विटामिन प्रचुर मात्रा में होती है जो रक्त को साफ करते है। अतः अच्छा स्वास्थ्य के लिए अपने आहार में सेब को शामिल करना महत्वपूर्ण है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें